September 16, 2024

अयोध्या : रैली निकाल रुदौली में भी पोषण माह का हुआ शुभारंभ,20 बच्चों व 35 महिलाओं की हुई जांच

रुदौली(अयोध्या) ! तहसील रुदौली परिसर में विकास खंड मवई व रुदौली के बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ शनिवार को किया गया।कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे रुदौली विधायक रामचंद्र यादव व एसडीएम प्रवीणयादव ने हरी झंडी दिखाकर और दीप प्रज्वलित कर राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ किया।इस दौरान तहसील परिसर में जहां प्रदर्शनी के लिए स्टाल भी लगाए गए थे,वही एक पेड़ मां के नाम पर पौधे भी रोपित किए गए।

मवई ब्लॉक के बाल विकास परियोजना अधिकारी सत्य प्रकाश पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए कैंप में मवई ब्लाक क्षेत्र के 20 बच्चों एव 35 महिलाओ ने स्वास्थ्य की जांच की सुविधा तथा चिकित्सीय परामर्श का लाभ उठाया। सामुदायिक आधारित गतिविधि के अन्तर्गत 02 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई व 02 बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया।विधायक रामचंद्र यादव ने स्टाल के निरीक्षण उपरांत तहसील परिसर में महिला एव बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत सहजन, आम व आंवले के पौधों का पौधारोपण किया गया।

इस दौरान सीडीपीओ सत्य प्रकाश पांडेय की अगुवाई में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने पोषण माह की शुरुवात में एक जागरूकता रैली भी निकाली।यह कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष सितंबर महीने में पोषण माह के रूप में मनाया जाता है।इस वर्ष पोषण माह की विषयवस्तु एनीमिया (टेस्ट, ट्रीट, टॉक), वृद्धि निगरानी, पोषण भी पढ़ाई भी, ऊपरी आहार, बेहतर प्रशासन के लिए प्रद्योगिकी, तथा समग्र पोषण (पोषण से जुड़े सभी आवश्यक तत्व) है। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि, पोषण अभियान का लक्ष्य विभिन्न विभागों के समन्वय से बच्चों एव महिलाओ में व्याप्त कुपोषण को कम करना है।

जिसके लिए समुदाय का अपने खानपान एव स्वास्थ्य के प्रति व्यवहार परिवर्तन करते हुए स्वस्थ्य जीवन शैली अपनाना होगा। इस दिशा में बाल विकास विभाग स्वास्थ्य विभाग दोनो कंधे से कंधा मिलाकर काम करे, आगनवाड़ी कार्यकत्री अपने क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करे, जिससे समुदाय में राष्ट्रीय पोषण माह के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार त्रिपाठी, सीडीपीओ रुदौली रेनू यादव, रुदौली व मवई की समस्त मुख्य सेविकाएं, आगनवाड़ी कार्यकत्रियां उपस्थित रही।

error: Content is protected !! © KKC News

Discover more from KKC News Network

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading